💵Atal Pension Yojana 2022: अटल पेंशन योजना आवेदन और पात्रता?

Atal Pension Yojana (अटल पेंशन योजना) 2022-23 Online Apply Process, Details,Status,Eligibility & Benefits, National Pension Scheme – नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दो 1 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अटल पेंशन योजना को आरंभ किया गया था Atal Pension Yojana के माध्यम से लगभग 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन दी जाती है इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी लाभार्थियों को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष की आयु से इसी में जमा किया जाता है और सभी लाभार्थियों को इस योजना के तहत ₹1000 से लेकर ₹5000 तक मासिक पेंशन दी जाती है पेंशन की राशि सभी लाभार्थियों के द्वारा निवेश की जाती है और उनकी आयु को ध्यान में रखते हुए इसको निर्धारित किया जाता है और इसके अलावा और सामाजिक मृत्यु की दशा में सभी लाभार्थियों के परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

Atal pension Yojana 2022-APY

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी आवेदक को हर महीने प्रीमियम जमा करना होगा उसके बाद आवेदक की 60 वर्ष पूरी होने की आयु के बाद सरकार के द्वारा मासिक पेंशन के रूप में बुढ़ापे में आर्थिक सहायता दी जाएगी। Atal Pension Yojana के तहत आवेदन करने के लिए सभी लाभार्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए तभी उस सभी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा अगर कोई लाभार्थी 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ना चाहता है तो वह उनको ₹210 का प्रीमियम हर महीने देना होगा तो था जब उनकी आयु 40 वर्ष की हो जाएगी तो उन्हें ₹297 से लेकर 1454 रुपए तक का प्रीमियम देना होगा।

NSP,APY में खाता धारक यूपीआई के माध्यम से भी कर सकते हैं अपना अंशदान

हाल ही में Atal Pension Yojana National Pension Scheme 2022-23 के सभी खाताधारकों को पेंशन फंड रेगुलेटरी एम डेवलपमेंट अथॉरिटी पीएफआरडीए ने एक नई सुविधा शुरू की है इस सुविधा के अनुसार अब एनपीएस के सभी खाताधारक अपना अंशदान यूपीआई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ्रेंस के माध्यम से कर सकते हैं पाल एनपीएस के खाताधारक केवल नेट बैंकिंग के माध्यम से ही अपना अंशदान जमा कर सकते थे लेकिन अब इस नई सुविधा के माध्यम से अब नेशनल पेंशन स्कीम के तहत अंशदान करना और अधिक सरल हो गया जिससे कि सभी लाभार्थी आसानी से अंशदान कर सकेंगे क्योंकि यूपीआई पेमेंट सिस्टम एक real-time पेमेंट सिस्टम है इस प्रोसेस के माध्यम से खाताधारक एक खाते से दूसरे खाते में चंद मिनटों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana 2022 – हिमाचल प्रदेश में अटल पेंशन योजना को 31 मार्च 2023 तक बढ़ाया गया

National Pension Yojana – 26 अगस्त 2022 गुरुवार के दिन आंध्र प्रदेश के तिरुपति में हिमाचल प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रम सिंह ने राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के श्रम मंत्रियों और श्रम सचिवों को दो दिवसीय राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन में हिस्सा लिया था और इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया था इस सम्मेलन के दौरान मंत्री विक्रम सिंह ने यह कहा था कि हिमाचल प्रदेश के वर्तमान लाभार्थियों और नए लोगों को अटल पेंशन योजना का लाभ देने के लिए 31 मार्च 2023 तक बढ़ाया गया है और इस योजना पर 2022-23 मैं लगभग 20 करोड रुपए खर्च किए गए हैं इस योजना के तहत इस देश के लगभग 100000 लोगों को पंजीकृत किया गया है अब हिमाचल सरकार ने National Pension Yojana/अटल पेंशन योजना 2022-23 के अंतर्गत राज्य सरकार के मौजूद सीमा को ₹2000 प्रति वर्ष बढ़ाकर ₹3000 प्रति वर्ष कर दिया गया है।

National Pension Scheme, Atal Pension Yojana के तहत UPI से पेमेंट कैसे करें?

National Pension Yojana के तहत जो इच्छुक खाताधारकों अपना अंशदान यूपीआई के माध्यम से करना चाहते हैं वह हमारे द्वारा नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको National Pension Yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको अपना पैन नंबर दर्ज करना है‌।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना है।
  • इसके बाद आप एनपीएस टियर 1 या 2 में से किसी एक विकल्प का चयन करना है।
  • अब आपको वर्चुअल अकाउंट वीए का चुनाव करना है।
  • इसके बाद आपके बैंक एप्लीकेशन भेजा जाएगा और फिर आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर प्राप्त होगा।
  • अब आपको आगे यूपीआई पेमेंट के विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद अपना वर्चुअल अकाउंट नंबर और यूपीआई नंबर दर्ज करना है।
  • अब आप यूपीआई का पिन डालकर अपना पेमेंट कर दे।
  • इस प्रकार आप नेशनल पेंशन स्कीम के तहत यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana में बड़ा बदलाव, आयकर दाता को नहीं दिया जाएगा लाभ |National Pension Yojana

National Pension Yojana – केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों के लिए शुरू की गई अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव किया गया है। वित्त मंत्रालय ने यह नोटिफिकेशन जारी की है कि अब आयकरदाता इस योजना से नहीं जुड़ सकेंगे। यह नियम 1 अक्टूबर सन् 2022 से लागू हो जाएंगा। अटल पेंशन योजना 2022 के नए प्रावधान के अनुसार जो नागरिक कानूनी तौर पर आयकर दाता है या रहा है वह इस योजना के तहत आवेदन करने का पात्र नहीं है।

इस नए प्रावधान के अनुसार यदि कोई नागरिक 1 अक्टूबर को या इसके बाद National Pension Yojana में शामिल हुआ है और वह नए नियम लागू होने की तिथि या इससे पहले आयकर दाता पाया जाता है तो उसके खाते को तत्काल बंद कर दिया जाएगा। बंद किए जाने वाले खाते में जमा पेंशन अमाउंट को वापस किया जाएगा। इसके अलावा सरकार समय-समय पर इसका रिव्यु भी करेगी।

7100000 लाभार्थियों को दिया जा रहा है Atal pension Yojana का लाभ

National Pension Yojana – संसद के माध्यम से 8 फरवरी 2022 को यह सूचना प्राप्त हुई की Atal pension Yojana के तहत 24 जनवरी 2022 तक ग्राहकों की संख्या 7100000 से अधिक हो गई है इस योजना को मई 2015 में आरंभ किया गया था जिसका उद्देश्य सभी लाभार्थियों के लिए सर्व भौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाना है इस योजना का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के द्वारा किया जाता है वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान इस योजना के तहत लगभग लाभार्थियों की संख्या 7106743 हो गई थी। 2020 में इस योजना के तहत ग्राहकों की संख्या 6883373 थी । 2019 में इस योजना के तहत ग्राहकों की संख्या 5712824 थी।

इसके अलावा 2018 में विश्व योजना के तहत 4821632 लाभार्थी थे और 2017 में लाभार्थियों की संख्या 2398934 थी। अटल पेंशन योजना/National Pension Yojana के तहत सभी लाभार्थियों को ₹1000,₹2000,₹3000,₹4000 और प्रतिमा ₹5000 तक पेंशन दिया जा सकता है या पेंशन 60 वर्ष की आयु के बाद सभी लाभार्थियों को दिया जाएगा यदि अभिदाता की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में मृतक के पति या पत्नी को समान पेंशन की गारंटी योजना के तहत दी जाती है।

National Pension Yojana/Atal pension Yojana 2022 highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 अटल पेंशन योजना
🔥 लॉन्च की गयी 🔥 वर्ष 2015
🔥 इनके द्वारा शुरू की गयी 🔥 केंद्र सरकार द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 देश के असंगठित क्षेत्रो के लोग
🔥 उद्देश्य 🔥 पेंशन प्रदान करना

65 लाख से अधिक नागरिकों द्वारा लीगई सदस्यता |National Pension Yojana

National Pension Yojana – अब अटल पेंशन योजना के तहत 65 लाख से अधिक नागरिकों के द्वारा सदस्यता ली गई है जिससे ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.6 करोड़ हो गई है इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के द्वारा दी गई है जिसके कारण वश प्रबंधन आधीन परिसंपत्ति बढ़ाकर 20000 करोड़ रुपए कर दिए गए हैं कुल ग्राहकों में से 56% पुरुष और 44% महिलाएं भाग ली है इस योजना की सदस्यता भारत के प्रत्येक नागरिक के द्वारा 18 से 40 वर्ष की आयु में ली जा सकती है 7 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की न्यूनतम क्रांति किस पेंशन योजना के अंतर्गत दी जाती है इसके अलावा ग्राहक की मृत्यु हो जाने के बाद पति या पत्नी को जीवन भर के लिए पेंशन की गारंटी भी दी जाती है।

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत कर लाभ

अटल पेंशन योजना को असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से ₹1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन प्रतिमाह 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर आवेदक के निवेश के अनुसार प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत अब ग्राहकों को कर लाभ भी प्रदान किए जाएंगे। इसकी जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गई है। इस ट्वीट में यह बताया गया है कि वह सभी आयकर दाता जो 18 से 40 वर्ष की आयु के भीतर आते हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसी के साथ आयकर अधिनियम के सेक्शन 80CCD (1b) के अंतर्गत इस योजना में किए गए योगदान पर भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Atal pension Yojana 60 वर्ष पहले एग्जिट

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अटल पेंशन योजना एक प्रकार की पेंशन है जो कि सभी लाभार्थियों के रिटायरमेंट होने के बाद दी जाती है इस योजना का लाभ सभी खाताधारक को।60 वर्ष की आयु प्राप्त होने के बाद ही उठाया जा सकता है और इसके लिए सभी खाताधारक को 60 वर्ष की आयु तक कंट्रीब्यूशन की राशि देनी होगी और अटल पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष होने के पहले खाताधारक योजना से एग्जिट नहीं कर सकता है लेकिन कुछ खास परिस्थितियों में जैसे कि कोई बीमारी या फिर मृत्यु की स्थिति में अटल पेंशन योजना से एग्जिट किया जा सकता है।

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य

APY पेंशन योजना कम उम्र से बचत को प्रोत्साहित करके व्यक्तियों के बुनियादी वित्तीय दायित्वों को कम करने के लिए लक्षित है जो उनकी सेवानिवृत्ति के चरण में आते हैं। एक व्यक्ति को मिलने वाली पेंशन की राशि सीधे तौर पर उनके द्वारा तय किए गए मासिक योगदान और उनकी उम्र पर निर्भर करती है। अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के लाभार्थी मासिक भुगतान के रूप में अपनी संचित राशि प्राप्त करेंगे। लाभार्थी की मृत्यु की स्थिति में, उसके पति/पत्नी को पेंशन लाभ मिलते रहेंगे और यदि ऐसे दोनों व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी के नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

अटल पेंशन योजना निकासी

  • 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद अटल पेंशन योजना के सभी ग्राहकों को निकासी किया जा सकता है और इस स्थिति में ग्राहक को पेंशन निकासी के बाद पेंशन दिया जाएगा।
  • सब्सक्राइबर की मृत्यु की स्थिति में: यदि सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो फिर सनकी राशि सब्सक्राइबर के पति या पत्नी को दिया जाएगा यदि दोनों की मृत्यु हो जाती है तो टेंशन कॉरपस उनके नॉमिनी को लौटा दिया जाएगा।
  • 60 वर्ष की आयु से पहले निकासी: अटल पेंशन योजना से 60 वर्ष से पहले निकासी की अनुमति नहीं दी गई है लेकिन कुछ असाधारण परिस्थिति होने के बाद विभाग के द्वारा इसकी अनुमति दी जाती है जैसे कि यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है या फिर किसी टर्मिनल रोक की स्थिति में।

अटल पेंशन योजना की मुख्य विशेषताएं

APY योजना की निम्न लिखित विशेषताओं पर नीचे चर्चा की गई है, योजना से संबंधी सभी महत्वपूर्ण विशेषताओं की जानकारी को कुछ इस प्रकार है।

  • स्वचालित डेबिट- अटल पेंशन योजना की प्राथमिक सुविधाओं में से एक स्वचालित डेबिट की सुविधा है। लाभार्थी का बैंक खाता उसके पेंशन खातों से जुड़ा होता है और मासिक योगदान सीधे उस खाते पर, डेबिट किया जाता है। जिन व्यक्तियों ने इस योजना की सदस्यता ली है, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके खाते में इस तरह के स्वचालित डेबिट को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त वित्त है, ऐसा न करने पर व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया जाएगा।
  • योगदान बढ़ाने की सुविधा 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर प्राप्त होने वाली पेंशन राशि उनके योगदान से निर्धारित होती है। जिसके तहत व्यक्तियों को अलग-अलग रूप में पेंशन राशि प्राप्त करने का अवसर मिलता है। और, ऐसा हो सकता है कि व्यक्ति योजना के दौरान बाद में एक उच्च पेंशन राशि को सुरक्षित करने के लिए बढ़ी हुई वित्तीय क्षमता द्वारा समर्थित अपने पेंशन खाते में बड़ा योगदान करने का निर्णय लेते हैं। इस आवश्यकता को सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार कॉर्पस राशि को बदलने के लिए वर्ष में एक बार किसी के योगदान को बढ़ाने और घटाने का अवसर प्रदान करती है।
  • गारंटीड पेंशन-मासिक योगदान के आधार पर व्यक्ति को 1 हजार रूपए से लेकर 5 हजार रूपए तक की राशि प्राप्त होगी।
  • उम्र प्रतिबंध-18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति अटल पेंशन योजना में निवेश करने का निर्णय ले सकते हैं । इसलिए कॉलेज के छात्र भी अपने बुढ़ापे के लिए एक कोष बनाने के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं। कार्यक्रम में प्रवेश के लिए अधिकतम 40 वर्ष आयु निर्धारित की गयी हैं , क्योंकि इस योजना में योगदान कम से कम 20 वर्षों के लिए किया जाएगा।
  • निकासी नीतियां यदि कोई लाभार्थी 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका है, तो वह संपूर्ण कॉर्पस राशि का वार्षिकीकरण करने के लिए पात्र होगा, अर्थात संबंधित बैंक के साथ योजना को बंद करने के बाद मासिक पेंशन प्राप्त करेगा।
  • लाइलाज बीमारी या मृत्यु जैसी परिस्थितियों में- 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले ही इस योजना से बाहर निकल सकते हैं।
  • लाभार्थी की मृत्यु के मामले में, 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले, उसका जीवनसाथी पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा।
  • जैसे, पति या पत्नी के पास या तो इस योजना से बाहर निकलने का विकल्प होता है या फिर पेंशन लाभ प्राप्त करने हेतु प्रीमियम राशि को जारी रखना होता है।
  • यदि व्यक्ति 60 वर्ष की आयु से पहले योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें केवल उनके संचयी योगदान और उस पर अर्जित ब्याज वापस किया जाएगा।

अटल पेंशन योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ केवल भारत के लोग ही उठा सकते है |
  • Atal Pension Yojana के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ही केंद्र सकरार द्वारा 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी |
  • Atal Pension Yojana के तहत पेंशन की धनराशि लाभार्थियों के द्वारा किये गए निवेश तथा आयु के आधार पर ही प्रदान की जाएगी |
  • पीएफ खाते की ही तरह सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देगी।
  • आप हर माह 1000 रूपए की पेंशन चाहते हैं और आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको 42 साल तक हर माह 210 रूपये का प्रीमियम हर महीने जमा करवाना होगा |
  • वहीं 40 साल की उम्र वालों लोगो को 297 से लेकर 1 ,454 रूपये तक का प्रीमियम देना होगा | इसके बाद ही वह APY 2022 का लाभ उठा सकते है |

Atal pension Yojana 2022 के आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए तथा बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • स्थाई पता का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अटल पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • जो भी इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहता है वह सबसे पहले किसी राष्ट्रीय बैंक में अपना खाता खुलवा ले।
  • उसके बाद प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड मोबाइल नंबर इत्यादि सभी भर दिए जाएंगे।
  • आवेदन फॉर्म में भरने के पश्चात बैंक मैनेजर के पास जमा कर दें उसके बाद आपके सभी पत्रों का सत्यापन कारण अटल पेंशन योजना के तहत आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना कंट्रीब्यूशन चार्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    ,Atal Pension Yojana ,APY Scheme ,Atal Pension Yojana 2022 ,Atal Pension Yojana Eligibility ,National Pension Yojana ,Atal Pension Yojana Calculator ,अटल पेंशन योजना का लाभ ,अटल पेंशन योजना 2022 ,अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई ,अटल पेंशन योजना
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खोलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको APY-कंट्रीब्यूशन चार्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    ,Atal Pension Yojana ,APY Scheme ,Atal Pension Yojana 2022 ,Atal Pension Yojana Eligibility ,National Pension Yojana ,Atal Pension Yojana Calculator ,अटल पेंशन योजना का लाभ ,अटल पेंशन योजना 2022 ,अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई ,अटल पेंशन योजना
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने contribution chart खुलकर आ जाएगा।
  • आप इस चार्ट में contribution details चेक कर सकते हैं।
  • आप इस चार्ट को ध्यान पूर्वक डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं।

Atal pension Yojana की एंडोवमेंट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अटल पेंशन योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होमपेज फुल कर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको enrollment details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    ,Atal Pension Yojana ,APY Scheme ,Atal Pension Yojana 2022 ,Atal Pension Yojana Eligibility ,National Pension Yojana ,Atal Pension Yojana Calculator ,अटल पेंशन योजना का लाभ ,अटल पेंशन योजना 2022 ,अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई ,अटल पेंशन योजना
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे।
  • जेंडर वाइज इनरोलमेंट
  • एज वाइज एनरोलमेंट
  • स्टेट/यूटी वाइज एंडोवमेंट
  • पेंशन अमाउंट वाइज इनरोलमेंट
  • बैंक वाइज एंड रोल मेंट
  • आप इन सभी ऑप्शन में से इसके माध्यम से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना 2022 – सर्विस प्रोवाइडर्स से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आएगा।
    इसके बाद आपको APY service provider corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    Atal Pension Yojana ,APY Scheme ,Atal Pension Yojana 2022 ,Atal Pension Yojana Eligibility ,National Pension Yojana ,Atal Pension Yojana Calculator ,अटल पेंशन योजना का लाभ ,अटल पेंशन योजना 2022 ,अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई ,अटल पेंशन योजना
  • इसके बाद आपके सामने एक नया ब्रिज खुलकर आएगा इस पेज पर आपको सर्विस प्रोवाइडर से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Questions Related From Atal Pension Yojana 2022

✔ Atal pension Yojana 2022-APY क्या है ?

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी आवेदक को हर महीने प्रीमियम जमा करना होगा उसके बाद आवेदक की 60 वर्ष पूरी होने की आयु के बाद सरकार के द्वारा मासिक पेंशन के रूप में बुढ़ापे में आर्थिक सहायता दी जाएगी। Atal pension Yojana के तहत आवेदन करने के लिए सभी लाभार्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए तभी उस सभी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा अगर कोई लाभार्थी 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ना चाहता है तो वह उनको ₹210 का प्रीमियम हर महीने देना होगा तो था जब उनकी आयु 40 वर्ष की हो जाएगी तो उन्हें ₹297 से लेकर 1454 रुपए तक का प्रीमियम देना होगा।

✔ अटल पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है ?

APY पेंशन योजना कम उम्र से बचत को प्रोत्साहित करके व्यक्तियों के बुनियादी वित्तीय दायित्वों को कम करने के लिए लक्षित है जो उनकी सेवानिवृत्ति के चरण में आते हैं। एक व्यक्ति को मिलने वाली पेंशन की राशि सीधे तौर पर उनके द्वारा तय किए गए मासिक योगदान और उनकी उम्र पर निर्भर करती है। अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के लाभार्थी मासिक भुगतान के रूप में अपनी संचित राशि प्राप्त करेंगे। लाभार्थी की मृत्यु की स्थिति में, उसके पति/पत्नी को पेंशन लाभ मिलते रहेंगे और यदि ऐसे दोनों व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी के नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

✔ अटल पेंशन योजना के लाभ क्या है ?

इस योजना का लाभ केवल भारत के लोग ही उठा सकते है |
Atal Pension Yojana के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ही केंद्र सकरार द्वारा 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी |
Atal Pension Yojana के तहत पेंशन की धनराशि लाभार्थियों के द्वारा किये गए निवेश तथा आयु के आधार पर ही प्रदान की जाएगी |
पीएफ खाते की ही तरह सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देगी।
आप हर माह 1000 रूपए की पेंशन चाहते हैं और आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको 42 साल तक हर माह 210 रूपये का प्रीमियम हर महीने जमा करवाना होगा |
वहीं 40 साल की उम्र वालों लोगो को 297 से लेकर 1 ,454 रूपये तक का प्रीमियम देना होगा | इसके बाद ही वह APY 2022 का लाभ उठा सकते है |

✔ Atal pension Yojana 2022 के आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन लगेगा ?

आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए तथा बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
आवेदक का आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
पहचान पत्र
स्थाई पता का प्रमाण
पासपोर्ट साइज फोटो

✔ अटल पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

जो भी इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहता है वह सबसे पहले किसी राष्ट्रीय बैंक में अपना खाता खुलवा ले।
उसके बाद प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड मोबाइल नंबर इत्यादि सभी भर दिए जाएंगे।
आवेदन फॉर्म में भरने के पश्चात बैंक मैनेजर के पास जमा कर दें उसके बाद आपके सभी पत्रों का सत्यापन कारण अटल पेंशन योजना के तहत आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा।

✔ अटल पेंशन योजना के लिए कौन पात्र नहीं है?

अटल पेंशन योजना 2022 के नए प्रावधान के अनुसार जो नागरिक कानूनी तौर पर आयकर दाता है या रहा है वह इस योजना के तहत आवेदन करने का पात्र नहीं है।

✔ अटल पेंशन योजना में कितना पैसा कटता है?

आपकी ओर से योजना में जमा किए गए अंशदान के आधार पर 60 वर्ष की उम्र पूरी होेने के बाद आपको हर महीने 1000, 2000, 3000, 4000, या 5000 रुपए की निश्चित पेंशन मिलेगी।

✔ अटल पेंशन योजना में मृत्यु होने पर क्या होता है?

60 वर्ष से पहले ग्राहक की मृत्यु के मामले में, एपीवाई खाते में शेष अवधि के लिए जब तक मूल ग्राहक 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता, निहित योगदान अपने नाम में जारी रखने का विकल्प पति या पत्नी के पास उपलब्ध होगा। ग्राहक का पति या पत्नी मृत्यु पर वही पेंशन राशि प्राप्त करने का हकदार होगा जो ग्राहक को देय था।

✔ अटल पेंशन योजना कैसे खोलें?

अटल पेंशन योजना के लिए अकाउंट खोलने का फॉर्म आसानी से योजना से जुडे़ नज़दीकी बैंक शाखा से ऑफलाइन प्राप्त किया जा सकता है। हालाँकि, APY आवेदन फॉर्म विभिन्न वेबसाइटों जैसे पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की आधिकारिक वेबसाइट से भी मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

✔ अटल पेंशन योजना में कितने साल तक जमा करना पड़ता है?

Atal Pension Yojanaअटल पेंशन योजना में आपको कम-से-कम 20 साल तक पैसे जमा करने होंगे। फिर 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 5,000 रुपये महीना पेंशन मिलेगी केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना पर बेहतर ब्याज भी मिलता है।

The post 💵Atal Pension Yojana 2022: अटल पेंशन योजना आवेदन और पात्रता? appeared first on Sarkari Yojana | सरकारी योजना सूची 2023.

Source link